उत्तर प्रदेश /में चिकित्सा उपकरणों की खरीद में गड़बड़ी,सुल्तानपुर , गाजीपुर के डीपीआरओ निलंबित.............
news-portal-verz-technologies

1.लखनऊ। कोरोना वारियर्स अपनी जान पर खेलकर महामारी से जनता को बचाने में जुटे हैं, वहीं कुछ भ्रष्ट अफसरों ने इस आपदा को भी कमाई का अवसर बना लिया।चिकित्सा उपकरणों की खरीद में भ्रष्टाचार के आरोपों की जांच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कराई तो वह आरोप सच निकले।इस राजफाश के बाद लखनऊ तक खलबली मच गई है। सुल्तानपुर और गाजीपुर के जिला पंचायत राज अधिकारियों (डीपीआरओ) को तत्काल निलंबित कर प्रदेश भर में ऑक्सीमीटर और थर्मामीटर खरीद की जांच शुरू करा दी गई है।सभी जिलों में जांच कराई जा रही है। जिलाधिकारियों को भी भुगतान किए गए सभी बिलों की जांच कराने को कहा गया है।

कोरोना वायरस के संक्रमण काल में जनता को हर चिकित्सा मुहैया कराने के लिए सरकार ने खजाने का मुंह खोल दिया है। भारी-भरकम बजट इस पर तुरत-फुरत आवंटित और स्वीकृत किया जा रहा है।इसी मौके का लाभ उठाने में कुछ भ्रष्ट अधिकारी जुट गए।सरकार की आंखों में धूल झोंकते हुए उपकरणों की खरीद कई गुना अधिक दिखाकर कमीशन खाना शुरू कर दिया।विपक्ष ने भी इस पर हल्ला मचाना शुरू कर दिया।

इसे गंभीरता से लेकर योगी सरकार सरकार ने जांच शुरू कराई तो एक छोर तो आखिर मिल ही गया। फिलहाल फंदे में दो अफसर फंसे हैं। अपर मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह ने बताया कि सुल्तानपुर के जिला पंचायत राज अधिकारी कृष्ण कुमार सिंह ने बाजार में 2800 रुपये मूल्य में ऑक्सीमीटर व इन्फ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध होने के बावजूद क्रय प्रक्रिया को केंद्रीकृत करने का प्रयास किया और 9950 रुपये का बिल प्रस्तुत किया है।

चौहान को निलंबित कर उपनिदेशक पंचायत अयोध्या मंडल से संबद्ध किया गया है और उपनिदेशक पंचायत वाराणसी मंडल को जांच अधिकारी नामित किया है।सिंह ने बताया कि जिले के करीब 900 गांवों में से 250 में उपकरणों की खरीद का भुगतान किया जा चुका है।

इसी तरह गाजीपुर में 2800 रुपये कीमत वाले ऑक्सीमीटर व इन्फ्रारेड थर्मामीटर 5800 रुपये में खरीदे जाने के बिल प्रस्तुुत किए गए है।जिला पंचायत राज अधिकारी अनिल कुमार सिंह ने भी क्रय प्रक्रिया को केंद्रीकृत करने का प्रयास किया।उन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित कर उपनिदेशक पंचायत वाराणसी मंडल से संबद्ध किया है।जांच उपनिदेशक पंचायत अयोध्या मंडल को सौंपी गई है।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि सभी जिलों में जांच कराई जा रही है। जिलाधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अब भुगतान किए गए सभी बिलों की जांच करा लें।उल्लेखनीय है कि कोरोना किट की खरीद में भ्रष्टाचार का मुद्दा उठाते हुए विपक्षी दल सरकार से जांच कराने की मांग करते रहे हैं।

जेम पोर्टल से ही उपकरण खरीदने के निर्देश :स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ.डीएस नेगी ने जेम पोर्टल के माध्यम से टेंडर करके ही चिकित्सा उपकरण खरीदने के सख्त निर्देश दिए हैं।

इसमें जो कंपनी न्यूनतम दर पर तय नियम-शर्तों के अनुसार आपूर्ति को तैयार होती है,उसे ही उपकरण की आपूर्ति का आदेश जिला स्तर पर अधिकारी द्वारा देने की व्यवस्था है।डॉ.नेगी ने बताया कि निर्देशों का पालन न कर नियम तोड़ने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जा रही है।

2.अयोध्या।एडीजी सुरक्षा बी के सिंह स्थाई समिति की बैठक के बाद राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्र से करेंगे मुलाकात।राम जन्मभूमि परिसर की सुरक्षा को लेकर करेंगे चर्चा।अब से कुछ देर में पहुंच रहे एडीजी सुरक्षा बी के सिंह।

3.अयोध्या/ जिले के हैरिंग्टनगंज में लगा 14 दिन का लॉकडाउनअयोध्या मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के हैरिंग्टनगंज कस्बे में लगातार कोरोना संक्रमित मरीजों की बढ़ती संख्या को देख प्रशासन ने तीन दिन के लिए लगाया गया लॉकडाउन बढ़ा दिया है।अब यहां पर चौदह दिनों तक लॉकडाउन रहेगा।इस बीच बाजार से जुड़ी सीमा के गांव और बाजार में प्रत्येक दुकानों पर बैठने वाले व घरों में रहने वाले सदस्यों की कोरोना जांच जरूरी है।हैरिंग्टनगंज कस्बे में लगभग ढाई दर्जन के आसपास कोरोना पॉजिटिव केस निकले हैं। जिसके बाद इस कस्बे को कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। एसडीएम अशोक कुमार शर्मा ने बताया कि इस मार्केट से जुड़ी हुई सीमा चिखड़ी,सेमरा,उरुवा वैश्य, पलिया लोहानी आदि ग्राम पंचायतों के लोग बाजार में एकत्रित होते हैं।ऐसे में ज्यादा गुंजाइश बनती है कि इस वायरस का फैलाव अगल-बगल की ग्राम पंचायतों में भी हुआ होगा।ऐसे में प्रशासन की तैयारी है कि आसपास के गांवों में एक अभियान चलाकर कोरोना वायरस की जांच की जाए। एसडीएम मिल्कीपुर ने लोगों से अपील की है कि जल्द से जल्द सारे ग्रामवासी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र हैरिंग्टनगंज पर पहुंचकर कोरोना की जांच करा लें।जिससे स्थिति स्पष्ट हो सके। उन्होंने बताया कि इकट्ठे ज्यादा केस निकलने की वजह से हैरिंग्टनगंज बाजार के लिए लाकडाउन करीब 14 दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन बढ़ने से बाजार के व्यापारियों में मायूसी छा गई है। कई व्यापारियों ने कहा कि 14 दिन तक अब उनकी रोजी रोटी कैसे चलेगी।खासतौर से छोटे दुकानदार इस लॉकडाउन को लेकर अपनी आजीविका की समस्या से परेशान हैं।

4.लखनऊ।समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता और MLC एसआरएस यादव का निधन ।MLC एसआरएस यादव पिछले दिनों कोरोना पॉजिटिव पाये गए थे ।समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेताओं और सलाहकारों में एसआरएस यादव का शुमार था । पीजीआई के कोविड वार्ड में भर्ती थे MLC एसआरएस यादव । मुलायम और अखिलेश यादव के संग कर चुके थे काम ।सपा आफिस की कमान एसआरएस यादव ही संभालते थे ।

5.अयोध्या।स्कूल के मीटिंग में गई शिक्षिका निहारिका लापता। कल स्कूल की मीटिंग में भाग लेने के लिए गई थी स्कूल। मीटिंग में भाग लेकर लौटी लेकिन नहीं पहुंची घर। पूराकलन्दर थाना क्षेत्र के प्रभा पब्लिक स्कूल रामपुर सरधा में पढ़ाती है निहारिका। बीकापुर कस्बे की रहने वाली है निहारिका। बीकापुर कोतवाली में दर्ज हुआ गुमशुदगी की रिपोर्ट।

6.अयोध्या।राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्र पहुंचे राम जन्म भूमि परिसर। ट्रस्ट के पदाधिकारी भी पहुंचे राम जन्मभूमि। राम जन्मभूमि परिसर में एलएनटी के इंजीनियर भी मौजूद। कुछ ही देर में शुरू होगी राम मंदिर की नींव की खुदाई। खोदे जाएंगे पिलर के गड्ढे। 1200 गड्ढों की होनी है खुदाई। पाइलिंग ड्रिल मशीन नीव स्थल पर मौजूद।

7.अयोध्या। नियावा रिकाबगंज मार्ग पर शिवम डायोनेटिक सेंटर की वजह से लग रहा है जाम सड़क के दोनों तरफ गाड़ियों की लंबी लाइन व मरीजो की लंबी कतार से अगल बगल कर दुकानदारों के दुकानों के आगे खड़ी गाड़ियों से लोग परेशान,मना करने पर शिवम डायोनेटिक सेंटर के कर्मचारियों की दंबगई जिला प्रशासन पूरी तरह से है बेखबर

verz technologies website designing company